तो दोस्तों हमने आपको पिछले पोस्ट मे यह बताया था की ब्लॉगिंग क्या होती है? आप पैसे कैसे कमा सकते हो? उसके फायदे और नुकसान।

हमने उसमे सब कुछ बताया है अगर आपने नहीं पढ़ा है, तो आप जरूर पढे ताकी आपको सब कुछ समझ मे आ जाएं।

यह भी पढे :- Blogging क्या है?

पर अब आप यह सोच रहे होंगे की ब्लॉगिंग के बारे मे तो सीख लिया। पर अपना ब्लॉग कैसे बनाए।

कहा से अपना ब्लॉग बना सकते हैं? ऐसे कॉनसी जगह है जहाँ पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं? उसके फायदे और नुकसान क्या है? उसको बनाने मे कितना खर्च आएगा? सब कुछ जानिए इस पोस्ट मे।

तो अंत तक पढे, हम आपके सारे सवालों का जवाब इधर देंगे।


 

तो दोस्तों पिछले पोस्ट मे हमने बताया था की ब्लॉगिंग क्या हैसब कुछ बताया था।

वो जान ने के बाद, अब आप सोच रहे होंगे की ब्लॉग कैसे बनाए?

तो दोस्तों, अगर आपको ब्लॉग बनाना है, तो आपको कई सारी वेबसाइट या कह लिजिए बहुत सारे platforms मिल जाते हैं। जहाँ पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हो।

तो आज हम उन्ही वेबसाइट के बारे मे बात करेंगे, जहाँ से आप अपनी वेबसाइट बना सकते हो।

तो दोस्तों, जानते हैं की ब्लॉग बनाने के लिए किस चीज़ की जरूरत हैं?

 

ब्लॉग बनाने के लिए किसकी जरूरत हैं?

तो दोस्तों, ब्लॉग बनाने के लिए आपको ज्यादा किसी चीज़ की जरूरत नहीं है।

आपको बस एक कंप्यूटर या फिर मोबाईल की जरूरत है और यह दोनों चीज़ सबके पास होती हैं।

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो बहुत ही अच्छा हैं क्यूंकि उसमे आसानी रहती हैं। अगर नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है।

आप अपने मोबाईल का भी इस्तेमाल कर सकते हो। उसके साथ साथ आपको इंटरनेट की भी जरूरत होगी।

तो दोस्तों, बस आपको इन चीजों की जरूरत होगी। फिर आप अपना ब्लॉग बना सकते हो।

हम आपको 3 ऐसी वेबसाइट के बारे मे बताएंगे, जहाँ पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हो।

उसी के साथ उसके फायदे और नुकसान। सब कुछ बताएंगे, तो अंत तक पढे।

यह भी पढे :- Pinterest क्या है?


 

Blog kaise banaye


ब्लॉग कैसे बनाए?

तो दोस्तों, चलिए जानते है की ऐसी कौनसी वेबसाइट है। जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट बना सकते हो।

तो हमारी इस लिस्ट मे सबसे पहले और बड़िया वेबसाइट है Blogger


Blogger-kya-hai

1. Blogger.com

तो दोस्तों, यह वेबसाइट आपको गूगल की तरफ से मिलती हैं। अगर आप नए ब्लॉगर हो, तो आप इधर फ्री मे वेबसाइट बना सकते हो।

अगर आपको अच्छा ज्ञान है, तो आप एक नया डोमेन खरीद कर। इसके साथ जोड़ सकते हो।

अगर आप इधर फ्री मे वेबसाइट बनाते हो। तो आपको इधर अपने वेबसाइट के नाम से साथ .blogspot.com देखने को मिलता हैं।

अगर आप इस .blogspot.com की जगह .com या .in या फिर कोई और लगाना चाहते हो।

तो उसके लिए आपको डोमेन खरीदना होगा। डोमेन आपको Rs. 200 से लेकर Rs. 1000 तक का मिल जाएगा।

आपको होस्टिंग लेने की कोई जरूरत नहीं होती हैं। इधर आपको होस्टिंग फ्री मे गूगल की तरफ से मिल जाती है। जो की अगर आप खरीदते हो, तो आपको करीब Rs. 3000 का पड़ता हैं।

पर आपको इधर फ्री मे गूगल की तरफ से मिलता है। जो की नए लोगों के लिए बहुत ही अच्छा हैं।

इसके बहुत सारे फायदे है, पर उसी के साथ इसके नुकसान भी है। तो उन सब के बारे मे हम बात करेंगे।

यह भी पढे 👇 

 

Blogger.com के फायदे।

1. आप बिना किसी Coding के अपनी वेबसाइट बना सकते हो। जी हाँ दोस्तों, आपको किसी भी तरह की प्रोग्रामिंग सीखने की जरूरत नहीं है। उसके ज्ञान के बिना ही आप बड़ी ही आसानी से ब्लॉग बना सकते हो।

 

2. यह प्लाटोफ़ॉर्म गूगल की तरफ से मिलता हैं और गूगल एक बहुत ही बड़िया और भरोसेमंद कंपनी है। तो ऐसे मे, आपको अपनी वेबसाइट के हैक होने की इतनी चिंता नहीं होती क्यूंकि आपकी वेबसाइट की protection गूगल देखता है और आपकी वेबसाइट हो हैक नहीं होने देता। अगर आपकी तरफ से कोई गलती हुई, तो ऐसे मे आपकी वेबसाइट हैक हो सकती हैं।

 

3. आपको इधर unlimited होस्टिंग मिलती है। जो की इसकी सबसे अच्छी बात है। अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदने जाओगे, तो उसके लिए आपको कम से कम Rs. 2500 तो खर्च करने ही होते हैं। पर Blogger.com पर आपको यह चीज़ फ्री मे मिलती हैं।

 

4. इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं बाकी Platform से। जब आप पहले बार इस्तेमाल करोगे, तो शायद आपको दिकत आ सकती हैं। पर अगर आप कुछ समय के लिए इसको इस्तेमाल करोगे। तो आपको सब कुछ पता चल जाएगा और आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

 

5. आपको इधर फ्री मे थीम देखने को मिल जाते हैं। जो की आपकी वेबसाइट को अच्छा दिखाता हैं। हालाकी यह थीम थोड़ी पूरानी है, पर फिर भी दिखने मे काफी हद तक अच्छी हैं।

 

6. अगर आपको Blogger को इस्तेमाल करते वक़्त कोई भी दिकत आती है। तो आप अपने सवाल Blogger help community मे पूछ सकते हो। अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी आती है। तो आप वहाँ पर पूछ सकते हो और कुछ समय बाद आपको उस परेशानी का समाधान मिल जाएगा।

 

7. आपको इधर गूगल की तरफ से फ्री Subdomain देखने को मिल जाता है। जो की है .blogspot.com अगर आपको यह हटाना है। तो आप डोमेन खरीद सकते हो। उसी के साथ-साथ गूगल आपको फ्री मे होस्टिंग भी देता है। तो जो लोग सीखना चाहते है। उनके लिए Blogger.com बहुत ही बड़िया है।

 

8. आपको इधर Stats भी देखने को मिल जाते है। मतलब की, आप इधर यह देख सकते हो की आपकी वेबसाइट पर आज कितना ट्राफिक आया है, कल कितना आया था, किस पोस्ट पर कितना ट्राफिक है। आप वो सब कुछ देख सकते हो। जिससे आपको पता चलता रहेगया की क्या आपकी वेबसाइट ग्रोव हो रही है की नहीं।

 

9. आप इधर अपनी वेबसाइट का आसानी से backup ले सकते हो। जो की बाद मे आपकी बहुत ही मदद करता है। अगर गलती से आपसे वेबसाइट डिलीट हो जाती है। तो उस Backup की मदद से आपकी वेबसाइट काफी हद तक वापस अए जाती है। जो की एक बहुत ही अच्छी बात है इसकी।

 

10. इधर आप बड़े ही आसानी से पोस्ट अपलोड कर सकते हो, पोस्ट के बीच मे फोटो और विडिओ लगा सकते हो, आप किसी भी text को बोल्ड कर सकते हो, आप अपने text का साइज़ बड़ा सकते हो। इतना ही नहीं आप और भी बहुत सारे काम कर सकते हो।

यह भी पढे :- WhatsApp क्या है?

 

Blogger.com के नुकसान।

1. आपको अपने ब्लॉग पर अधिकार है, पर ज्यादा अधिकार नहीं है। जी हाँ, ब्लॉगर पर आपको पूरी तरह से अपने ब्लॉग पर अधिकार नहीं मिलता है। अगर आप गलती से भी ब्लॉगर के नियम का उल्लंघन करते हो तो। ब्लॉगर के पास ये पूरा अधिकार है की वह आपके ब्लॉग को बिना बताए डिलीट कर सकते हैं। अगर आप नहीं चाहते की आपकी वेबसाइट डिलीट हो जाए, तो आपको सोच समझ कर सब कुछ करना होगा।

 

2. इधर आपको इतने सारे थीम देखने को नहीं मिलते है। आपको थोड़े ही थीम देखने को मिलते है। पर आप अलग से डॉनवलोड करके भी अपनी वेबसाइट का थीम बदल सकते हो।

 

3. इधर आपको किसी भी तरह का Plugin देखने को नहीं मिलता है। Plugin आपको बहुत सा काम और भी आसान कर देता है और आपकी बहुत ही मदद करता है। आपकी वेबसाइट के डिजाइन से लेकर आपकी वेबसाइट के SEO तक। बहुत ही मदद करता है, पर ऐसी कोई चीज़ आपको Blogger पर नहीं मिलती हैं।

 

4. आप अपनी वेबसाइट का डिजाइन पूरी तरह से नहीं बदल सकते हो। जी हाँ, आप बस थीम बदल सकते हो। पर अपनी वेबसाइट का डिजाइन अपनी पसंद के हिसाब से नहीं कर सकते हो। जो की इसकी एक बहुत ही बूरी बात है।

 

तो दोस्तों यह था सब कुछ ब्लॉगर के बारे मे। चलिए अब बात करते हैं वर्डप्रेस (WordPress) के बारे मे।

तो दोस्तों, पहले हम इन सारे प्लाटफॉर्म्स के बारे मे बात कर लेते हैं। फिर हम आपको बताएंगे की आप अपना ब्लॉग कैसे बना सकते हो।

जिससे आपको यह पता रहे की आपके लिए कौनसी वेबसाइट अच्छी है और आप अपनी वेबसाइट किस पर बनाकर ज्यादा फायदे मे रहोगे।

यह भी पढे :- Groww App क्या है?

 


 

2. WordPress (वर्डप्रेस)

wordpress kya hai

तो दोस्तों, वर्डप्रेस भी एक बहुत ही अच्छा Platform है, जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट बना सकते हो।

इसको बहुत से लौग पसंद करते हैं और इस प्लाटोफ़ॉर्म हो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं।

जी हाँ दोस्तों, भले ही इसमे आपको ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं। पर इसमे आपको बहुत से फायदे मिलते हैं।

और ज्यादा तर टॉप वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही होती हैं। इससे आप ये समझ सकते हो की यह कितना बड़िया है।

वर्डप्रेस भी बाकी Platform की तरह ही हैं। बस इसमे आपको ज्यादा फायदे मिलते हैं।

आप इधर जाई तरह की वेबसाइट बना सकते हो। जैसे की :-

  • Business वेबसाइट
  • E-commerce स्टोर
  • Blogs
  • Social Networking वेबसाइट
  • Membership वेबसाइट

तो दोस्तों, इतना ही नहीं आप, इससे भी कई ज्यादा वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना सकते हो।

तो चलिए इसके फायदे और नुक्सानो के बारे मे समझते है, इसके बार फिर आपको सोचना है की आप किसके साथ जाना चाहते हो।

 

WordPress (वर्डप्रेस) के फायदे।

1. वर्डप्रेस को आप बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो। शुरू मे आपको थोड़ी परेशानी आएगी। पर जैसे-जैसे आप वर्डप्रेस पर आप काम करोगे, तो आपको कोई दिकत नही आएगी।

 

2. आप अपनी वेबसाइट किसी भी कंप्युटर पर बना सकते हो। अगर आपने अपनी वेबसाइट किसी और कंप्यूटर पर बनाई थी और आप कही बाहर आए हुए हो और ऐसे मे आपके पास अपना कंप्यूटर नहीं है। तो आप अपने दोस्तों के कंप्यूटर से भी काम कर सकते हो।

 

3. आपको किसी भी तरह की coding करने के जरूरत नहीं हैं। आप बिना coding जाने भी वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हो।

 

4. आपके पास अपन वेबसाइट पर पूरा अधिकार हैं और ना ही वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट डिलीट कर सकता है ना ही गूगल। आपके पास अपनी वेबसाइट पर पूरा का पूरा अधिकार हैं और जैसा आप अपनी वेबसाइट को चलना चाहते हो। वैसे चला सकते हो।

 

8. आप अपनी वेबसाइट का डिजाइन 100% बदल सकते हो। जी हाँ, आप अपनी वेबसाइट का डिजाइन अपने हिसाब से बदल सकते हो और जैसा रखना चाहते हो, वैसे डिजाइन रख सकते हो।

 

9. आपको वर्डप्रेस पर Plugins देखने को मिल जाते हैं। जो की आपका काम बहुत ही आसान कर देते हैं। Plugins आपको SEO से लेकर वेबसाइट की स्पीड सुधारने मे मदद करता है। बस इतना ही नहीं करता आपको, उधर हजारों Plugins मिल जाते हैं और सब Plugin का काम अलग अलग होता हैं।

 

10. आपको इधर फ्री मे कई सारे थीम मिल जाते है। जो की आपके वेबसाईट को और भी सुंदर बना देता हैं। यह थीम बहुत ही सुंदर हैं। आपको थीम को देखने के बाद यह बिल्कुल नहीं लगेगा की, यह पूरनी थीम हैं। आपको एक दम बड़िया और सुंदर थीम मिलती हैं।

यह भी पढे :- Smart TV क्या है?

 

WordPress (वर्डप्रेस) के नुकसान।

1. वर्डप्रेस कभी का बार थोड़ा सा धीरे हो जाता है। क्यूंकि इसमे जो Plugins होते है, वो थोड़ा सा आपकी वेबसाइट को धीरे बना देता हैं।

 

2. अगर आप वर्डप्रेस को पहले बार इस्तेमाल कर रहे हो। तो आपको थोड़ी बहुत परेशानी आ सकते है। आपको वर्डप्रेस को सीखने मे थोड़ा समय लग सकता हैं।

 

3. वर्डप्रेस कुछ लोगों के लिए महंगा हो सकता हैं क्यूंकि इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको डोमेन खरीदना होगा। जो की आपको करीब Rs. 200 से Rs. 1000 तक का पड़ जाता हैं। उसी के साथ आपको होस्टिंग की भी जरूरत होगी जो को आपको करीब Rs. 3000 तक मे मिल जाता है। तो अगर कोई student है या फिर किसी के पास इतने पैसे नहीं है। तो वह लोग वर्डप्रेस को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

 

4. आपको वर्डप्रेस पर जो भी Plugin मिलते हैं। उनको बीच बीच मे अपडेट करना पड़ता है। जिसकी वजह से जिनके पास ज्यादा इंटरनेट नहीं है, उनको परेशानी आ सकती हैं।

 

5. जब आप अपनी वेबसाइट का डिजाइन बदल रहे हो। तो उसमे आपको थोड़ी दिकत आ सकती है क्यूंकि वर्डप्रेस उतना भी आसान नहीं है, जितना आपको बताया जा रहा है यार फिर आप सोच रहे हो। नए लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

 

तो दोस्तों यह था वर्डप्रेस के बारे मे। तो अगर आपके पास पैसे है उतने की आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना सको।

तो आप वर्डप्रेस के साथ जरूर जाएं। इधर आपको बाकी प्लेटफॉर्म के मुकाबले अच्छे फायदे मिलते हैं।

अब हम एक आखरी प्लेटफॉर्म के बारे मे बताएंगे जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट बना सकते हो।

यह भी पढे :- PayPal क्या है?


 

3. Wix

wix-kya-hai


यह भी एक अच्छा प्लेटफॉर्म हैं। आप इधर भी बड़ी ही आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हो।

इसको इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान हैं। आप इधर अपना फ्री का ब्लॉग बना सकते हो। जिसको आप एक बार चेक कर सकते हो।

अगर आपको अच्छा लगे तो, आप खरीद सकते हो। यह भी फ्री नहीं है और आपको इसको इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ेंगे।

अगर आपको इधर अपना अलग से डोमेन लगाना है। तो उसके लिए आपको इनके प्रीमियम प्लान लेना होगा।

इधर आपको होस्टिंग Wix की तरफ से मिल जाती हैं।

इसको भी बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं और पसंद भी किया जाता हैं। पर ज्यादा तर लोग वर्डप्रेस के साथ जाना पसंद करते हैं।

तो दोस्तों चलिए इसके फ़ायदों और नुक्सानो के बारे मे जान लेते हैं।

 

Wix के फायदे।

1. आप इसको बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो। इधर अपनी वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है।

 

2. आप बिना Coding जाने भी अपनी वेबसाइट बना सकते हो। जो की नए लोगों के लिए जिनको Coding नहीं आती हैं। उनके लिए बहुत ही आसान हैं।

 

3. आप अपनी वेबसाइट का डिजाइन बिना किसी परेशानी के पूरी तरह से बदल सकते हो। इसमे आपको किसी भी तरह की Coding आना जरूरी नहीं है। बस कुछ ही क्लिक करके। आप अपनी वेबसाइट का डिजाइन बदल सकते हो।

 

4. आपको इधर अच्छे खासे थीम देखने को मिल जाते हैं। जो की आपकी वेबसाइट को और भी सुंदर और बड़िया बना देता है। आपको इधर अलग अलग प्रकार के थीम मिल जाते है। उन्मे से जो भी आपको अच्छा लगता है। आप उस थीम को अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हो।

 

5. अगर आपकी वेबसाइट Wix पर है, तो आपको साइट स्पीड की चिंता करने की ज्यादा जरूरत नहीं है। क्यूंकि यह आपकी वेबसाइट की स्पीड का अच्छे से ध्यान रखते हैं।

 

6. अगर आपको इधर किसी भी प्रकार की दिकत आती है। तो आप Wix के सपोर्ट टीम से बात कर सकते हो। वह आपको मदद जरूर करेंगे। जिससे आपको अपनी परेशानी का हल ढूँढने के लिए कही और जाना नहीं पड़ेगा।

 

7. यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है। जिन लोगों का कोई छोटा सा बिजनस हो या फिर किसी को अपना एक ब्लॉग बनाना हो। तो वह लोग इसका का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढे :-  Flipkart क्या है?


 

Wix के नुकसान।

1. अगर आप इनके सबसे सस्ते वाले पैक के साथ जाएंगे। तो उधर आपको Wix के Ads दिखेंगे। जिनको आप हटा नहीं सकते हो। आपको उन Ads के लिए पैसे नहीं मिलते हैं। जो की एक बहुत ही बूरी बात है इसकी।

 

2. आप इधर अपनी वेबसाइट का डिजाइन पूरी तरह से बदल सकते हो। पर आपको थोड़ी परेशानी आ सकती हैं। ऐसी कुछ कुछ चीज़े है, जिनको आप बदल नहीं सकते हो।

 

3. आपको इधर भी Plugins देखने को मिल जाते है। पर Wix पर उनको ऐप्स के नाम से बुलाया जाता हैं। तो इधर आपको 200 से ज्यादा ऐप्स मिल जाएंगे। जो की आपकी थोड़ी मदद कर सकते हो। पर फिर भी यह बहुत ही कम हैं। आपको वर्डप्रेस पर 50,000 से भी ज्यादा Plugins मिल जाते हैं।

 

4. इधर आप किसी भी तरह का Stats नहीं देख सकते हो। अगर आपको देखना है, तो उसके लिए आपको एक पैड प्लान लेना होगा। तभी आप इधर अपने ब्लॉग का ट्राफिक देख सकते हो।

 

5. इनके प्लान बहुत ही महंगे है, जिनको खरीदने का कोई भी मतलब नहीं बंता है। आप बाकी, किसी और प्लेटफॉर्म के साथ भी जा सकते हो। जहाँ पर आपको ज्यादा पैसे देने नहीं पड़ते हैं।

यह भी पढे :- Google Play Store क्या है?


 

 

तो दोस्तों, हमने आपको ऐसे 3 प्लेटफॉर्म के बारे मे बताया है। जिन पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हो।

सब प्लेटफॉर्म के अलग अलग फायदे और नुकसान हैं। तो अब आपको देखना है की आप किसके साथ जाना चाहते हो।

सभी प्लेटफॉर्म बहुत ही अच्छे है और लोगों द्वारा पसंद भी किया जाता है। किसी प्लेटफॉर्म को कम पसंद किया जाता है तो किसी को ज्यादा।

तो दोस्तों चलिए अब जानते हैं की हम इन प्लेटफॉर्म पर अपनी वेबसाईट कैसे बना सकते हैं।

आपको YouTube पर कई सारी विडिओ मिल जाएगी। आप उनको देख कर भी अपना ब्लॉग बना सकते हो।

तो दोस्तों चलिए जानते है की ब्लॉग कैसे बनाते हैं?

यह भी पढे :- Imo App क्या है?

 

Blogger.com पर ब्लॉग कैसे बनाए?

तो दोस्तों, Blogger.com पर ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। आपको इससे जुड़ी कई सारी विडिओ YouTube पर भी मिल जाएगी।

आप वहाँ से भी देख सकते हो नहीं तो हमारी पोस्ट से भी आप बड़े ही आसानी से ब्लॉग बना सकते हो।

तो दोस्तों, आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। जिससे आप अपना फ्री ब्लॉग बना पाओ।

 

1. पहले आप अपने ब्लॉग का कोई नाम सोच लिजिए।

2. उसके बाद आपको Blogger.com पर आना है।

3. आपको अब Create Blog पर क्लिक करना हैं।


create-blog

4. इसके बाद आपको अपना G-mail ID डाल देनी है।

5. अब आपने जो नाम सोच था, उसे अब इधर लिख देना हैं और Next पर क्लिक कर देन हैं। 

image

6. अब आपको अपने ब्लॉग का URL डालना है। जो आपने ब्लॉग का नाम सोच था। वैसे ही URL डालना है। कभी का बार आपको वो URL नहीं मिलता है। तो ऐसे मे आप दूसरे नाम के साथ भी जा सकते हो।

blog-url

7. अब आपका फ्री ब्लॉग बन चुका है। अब आप, उस पर जो भी लेख पोस्ट करना चाहे वो कर सकते हो।

 

तो दोस्तों था ना यह बहुत ही आसान। आप बहुत ही आसानी से फ्री ब्लॉग बना सकते हो।

तो दोस्तों चलिए जानते है की आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बना सकते हो।

यह भी पढे :- Instagram क्या है?

 

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाए?

तो दोस्तों, वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना भी बहुत ही आसान है। पर उसके लिए आपको अपना एक डोमेन खरीदना होगा।

उसके बाद आपको एक होस्टिंग भी खरीदनी होगी। कुल मिलाकर आपको करीब Rs. 4000 लगेंगे।

डोमेन और होस्टिंग खरीदने के बाद। आप उन दोनों को कनेक्ट कर दें।

उसके बाद आपक अपनी होस्टिंग के जरिए ही वर्डप्रेस वेबसाइट बना पाओगे।

मैं आपको यह कहना चाहूँगा की, आप YouTube से देख कर अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट बनाए

क्यूंकि वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना आसान है। पर कुछ जगह पर आपको दिकत आ सकती है।

तो आशा करता हूँ की आप समझ चुके होंगे और अपनी वेबसाईट आराम से बना लेंगे।

 

Wix पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाए?

तो दोस्तों, चलिए जानते है की आप कैसे Wix पर फ्री वेबसाइट बना सकते हो।

Wix वेबसाइट बनाने के लिए भी आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है। इसके बाद आपकी वेबसाईट आराम से बन जाएगी।

Wix वेबसाइट को बनाना भी बहुत ही आसान है।

 

1. आपको सबसे पहले Wix वेबसाइट पर Sign Up करना है।

2. यह करने के बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे। आपको पहले वाले को चुनना है।


wix-option

3. इसको चुनने के बाद, आपको अपनी वेबसाइट का थीम चुनना है।

4. अपनी वेबसाइट के थीम को चुनने के बाद। आपको Edit पर क्लिक करना है।

5. अब आप अपने हिसाब से अपनी वेबसाइट का डिजाइन बदल सकते हो।  

6. उसके बाद आपको सबसे ऊपर Publish दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

7.  अब आपको Save and Continue पर क्लिक करना है।

wix

8. अब आपकी फ्री वेबसाइट बन चुकी है। अब आप उसको इस्तेमाल कर सकते हो।



तो दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको सब कुछ समझ मे आ चुका होगा।

हमने आपको इस पोस्ट मे सब कुछ बताने की कोशिश की है और एक दम गहराई मे हमने आपको सब कुछ बताया है।

तो दोस्तों, चलिए कुछ प्रश्नों के बारे मे बात कर लेते है। जो की बहुत ही लोगों को मन मे होता है।

 

FAQs


1. क्या ब्लॉगर मे Web Hosting फ्री रहता है?

जी हाँ, ब्लॉगर पर आपको फ्री मे Web Hosting मिलता है। जो की इसकी बहुत ही अच्छी बात है।

जो लोग अभि नए है या फिर ब्लॉगिंग सीखना चाहते है। तो आप ब्लॉगर के साथ जा सकते हो।

क्यूंकि वहाँ पर आप कम पैसों मे या फिर फ्री मे अपना ब्लॉग बना सकते हो।

 

2. ब्लॉगर के लिए Hosting लेना जरूरी है?

नहीं, ब्लॉगर के लिए आपको होस्टिंग लेना ही नहीं होता है क्यूंकि आपको होस्टिंग ब्लॉगर के तरफ से ही मिल जाती है।

तो अगर आपकी वेबसाईट ब्लॉगर पर है। तो आपको होस्टिंग की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

 

3. क्या वर्डप्रेस पे ऑनलाइन tutorial है कोई?

तो दोस्तों, आपको वर्डप्रेस पर कई सारी ऑनलाइन Tutorial मिल जाएंगे।

कुछ फ्री मे होते है, तो कुछ के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे। पर मैं, आपसे यह ही कहूँगा की आप फ्री मे ही जाने।

अगर आपको वर्डप्रेस के बारे मे ऑनलाइन Tutorial देखना है। तो आप YouTube पर देख सकते हो।

आपको उधर हजारों विडिओ दिख जाएंगे और उस मे आपको सब कुछ बताया जाएगा।

 

4. मोबाईल से वर्डप्रेस की वेबसाइट बना सकते है?

जी हाँ, आप बना सकते हो। पर आपको मोबाईल मे थोड़ी बहुत परेशानी आ सकती है।

क्यूंकि मोबाईल मे स्क्रीन बहुत ही छोटी होती है। तो कही बात आपको सब कुछ ढंग से नहीं हो पाता है।

पर अगर आपके पास कोई कंप्यूटर नहीं है। तो आप मोबाईल से भी कर सकते हो।

जब आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने लग जाओ। तो फिर आप लैपटॉप या कंप्यूटर लेकर। उस पर काम कर सकते हो।

 

तो दोस्तों, यह थे कुछ प्रश्न और उनके उत्तर। आशा करता हूँ की मैने आपको सब कुछ बताया है।

आपको सारे सवालों के जवाब देने की मैने पूरी कोशिश की है।

 

Conclusion (निष्कर्ष)

तो दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। हमने इसमे आपको हर जानकारियाँ दी है।

और शायद आपको यह सारी एक ही पोस्ट मे, कही और देखने को ना मिले।

हमने इसमे आपके सवालों के जवाब भी दिया है।

आपको बहुत सारे प्लेटफॉर्म मिल जाते है। जहाँ पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हो।

अब वह आपको देखना है की आप किस पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हो।

हमने आपको हर प्लेटफॉर्म के बारे मे, उसके फ़ायदों और नुकसान के बारे मे बताया है।

उसी के साथ साथ हमने आपको बताया है की आप कैसे उन पर अपना फ्री मे ब्लॉग बना सकते हो।

जिससे आपको आसानी रहे, अपना ब्लॉग बनाने मे।

तो दोस्तों, आशा करता हूँ की हमने आपके सारे सवालों का जवाब दिया है।

अगर आपको किसी भी प्रकार की दिकत आती है। तो आप हमसे संपर्क कर के, अपना प्रश्न पूछ सकते हो।

नहीं तो आप कमेन्ट कर सकते हो। हम आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।

हमारी सारी पोस्ट के लिंक्स :- All Post Links 

तो ऐसे ही बड़िया लेखों यानी पोस्ट के लिए हमारी वेबसाईट के साथ जुड़े रहिए और ऐसे ही ज्ञान पाते रहिए 😊।

हम ऐसे ही मजेदार पोस्ट आपके लिए लाते रहते है। जिससे आपको अच्छा ज्ञान मिले।